Srinagar: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह श्रीनगर में स्वामी रामानुजाचार्य की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ पीस’ का अनावरण किया

Srinagar

07 जुलाई, 2022 को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिये जम्मू कश्मीर के Srinagar में स्वामी रामानुजाचार्य की प्रतिमा ‘स्टेच्यू ऑफ पीस’ का अनावरण किया। स्वामी रामानुजाचार्य वैदिक दार्शनिक और समाज सुधारक थे।

Srinagar
Srinagar

विस्तार:

उन्होंने समूचे भारत की यात्रा की और समानता तथा सामाजिक न्याय के सिद्धांतों पर बल दिया। उनकी शिक्षाओं ने भक्ति आंदोलन के संतों को प्रेरित किया और उन्हीं के शिष्य रामानंद ने भक्ति आंदोलन की शुरुआत की। मध्य युगीन संत कवियों अन्नामाचार्य, भक्त रामदास, त्यागराज, कबीर और मीराबाई की रचनाएं उनके दर्शन से प्रभावित रहीं।
रामानुज सदियों पहले लोगों के सभी वर्गों के बीच सामाजिक समानता के पैरोकार रहे और उन्होंने समाज में जाति या स्थिति से परे सभी के लिये मंदिरों के दरवाज़े खोलने हेतु प्रोत्साहित किया, वह भी एक ऐसे समय में जब कई जातियों के लोगों को मंदिरों में प्रवेश की अनुमति नहीं थी। उन्होंने शिक्षा को उन लोगों तक पहुँचाया जो इससे वंचित थे। उनका सबसे बड़ा योगदान ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की अवधारणा का प्रचार है, जिसका अनुवाद प्रायः ‘साराब्रह्मांड एक परिवार है’, के रूप में किया जाता है।

यह भी पढ़े:- पशुधन सहायक कट ऑफ जारी

error: Content is protected !!