सोनू सूद छात्रवृत्ति योजना 2021 | Sonu Sood Scholarship Scheme 2021

सोनू सूद छात्रवृत्ति योजना 2021 | Sonu Sood Scholarship Scheme 2021

Sonu Sood Scholarship Scheme: आप सभी जानते हैं कि सोनू सूद ने कोरोना वायरस महामारी में गरीब और असहाय लोगों की बड़े पैमाने पर मदद की। अब उन्हें गरीब और असहाय छात्रों की भी मदद करने की ताजा पहल प्रारम्भ की है। और यह एक शानदार/सुनहरे दिल वाले भारतीय अभिनेता के लिए एक स्वागत योग्य पहल है। उन्होंने लॉकडाउन के समय में बड़ी संख्या में प्रवासी कामगारों की मदद की, जिन्हें उन प्रवासी कामगारों के घर भेजा जाता है, जो कोविड-19 की महामारी की स्थिति के कारण अलग-अलग जगहों पर फंसे हुए थे। गणेश उत्सव से पहले, उन्होंने कई श्रमिकों की मदद की है और कई प्रवासी कामगारों को भेजा है। और मजदूरों को शहर से उनके अपने गाँव जो महाराष्ट्र और कोंकण के दूरदराज के इलाकों में हैं, ताकि वे अपने परिवारों के साथ रह सकें और उन्हें भोजन और अन्य आवश्यक सहायता प्रदान कर सकें।

इस प्रकार, अब वह देश के असहाय छात्रों और गरीब छात्रों की मदद के लिए आगे आए  है जो इस लॉकडाउन की स्थिति में अपने स्कूलों का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने उन असहाय छात्रों की भी मदद की, जो तकनीक की कमी के कारण अपनी ऑनलाइन कक्षाएं जारी नहीं रख पाए हैं। हाल ही में आई रिपोर्ट के मुताबिक, सोनू सूद अपनी दिवंगत मां के नाम की याद में असहाय लोगों के लिए यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम शुरू करेंगे जो गरीब छात्रों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और हमेशा बच्चों में व्यस्त रहते हैं. छात्रवृत्ति योजना को सोनू सूद छात्रवृत्ति 2021 के रूप में जाना जाता है।

उन्होंने हाल ही में ट्वीट में कहा कि पिछले कुछ महीनों के दौरान, मैंने देखा और महसूस किया है कि कैसे वंचितों ने अपने बच्चों की शिक्षा के लिए भुगतान करने के लिए संघर्ष किया। जहां कुछ के पास ऑनलाइन क्लास अटेंड करने के लिए फोन नहीं था, वहीं कुछ के पास फीस भरने के लिए पैसे नहीं थे। इस तरह, मैंने अपनी मां, प्रोफेसर सरोज सूद के नाम पर छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए देश भर के कॉलेजों के साथ प्रयास किया है। वह पंजाब में गरीब छात्रों को मुफ्त में पढ़ाती थी। उसने मुझे अपना काम आगे बढ़ाने की सलाह दी थी और मुझे लगता है कि यह एक सही समय है।

सोनू सूद गरीब लोगों को काम में मदद करते हैं और उन्हें बच्चों को स्कूली शिक्षा / शिक्षा के लिए संपत्ति देते हैं। अब अपनी मदद में एक और जोड़ते हुए, अभिनेता ने बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति शुरू करने का विकल्प चुना है। सोनू सूद ने IAS उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति योजना देने के लिए Scholify के साथ साझेदारी की है। छात्रवृत्ति कार्यक्रम योग्यता आधारित है और वेब पर और पास के विजयवाड़ा में उपलब्ध / सुलभ है। जिन आवेदकों को इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है, उन्हें अधिसूचना जारी होने के 10 दिनों के तहत इसके लिए आवेदन करना चाहिए। गरीब या असहाय परिवारों से आने वाले छात्र और उनका वार्षिक वेतन 2 लाख रुपये से कम है।

अगर किसी छात्र ने हाल ही में कला, वाणिज्य और विज्ञान स्ट्रीम से 12 वीं कक्षा की परीक्षा या कोई स्नातक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण किया है और उच्च व्यावसायिक पाठ्यक्रमों या अध्ययन में प्रवेश लेना चाहता है और पैसे की कमी के कारण फीस का भुगतान नहीं कर पा रहा है तो यहां अच्छी खबर है उन सभी के लिए। भारतीय बॉलीवुड अभिनेता श्री सोनू सूद ने भारत के सभी पात्र / योग्य छात्रों के लिए सोनू सूद छात्रवृत्ति (Sonu Sood Scholarship Scheme) ऑनलाइन आवेदन पत्र पंजीकरण शुरू किया। सभी पात्र और इच्छुक उम्मीदवार जो वित्तीय मुद्दों का सामना कर रहे हैं, सोनू सूद छात्रवृत्ति आवेदन पत्र के लिए अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जो अधिसूचना जारी होने से अगले 10 दिनों में है।

सभी पात्र उम्मीदवार अपना पूरा विवरण जैसे व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता विवरण, निवास विवरण और परिवार के आय विवरण के बारे में भेज सकते हैं और आय प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा। यह उन सभी छात्रों के लिए एक सुनहरा मौका है जो वास्तव में बहुत गंभीरता से आगे की पढ़ाई के लिए जाना चाहते हैं। छात्र अपना बायोडाटा/सीवी ईमेल आईडी scholarships@sonusood.me पर भेज सकते हैं। छात्रों द्वारा भेजे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद, अधिकारी सोनू सूद छात्रवृत्ति चयनित छात्र सूची 2021 पीडीएफ को ऑनलाइन / ऑफलाइन मोड में जारी करेंगे। छात्रों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एसएमएस के जरिए सूचित किया जाएगा।

सोनू सूद ने हाल ही में इस छात्रवृत्ति योजना के बारे में ट्वीट किया और उन छात्रों की मदद करने के अपने वादे के बारे में कहा जिन्हें वास्तव में उच्च अध्ययन के लिए सहायता की आवश्यकता है। सभी इच्छुक और जरूरतमंद छात्र जो उच्च पाठ्यक्रम कर रहे हैं और कम वित्तीय स्थिति के कारण उनसे इस छात्रवृत्ति की आवश्यकता है, वे उन्हें scholarships@sonusood.me  पर ईमेल करें। इस आधिकारिक ईमेल के जरिए छात्र महान अभिनेता सोनू सूद से जुड़ सकेंगे। वह अभी भी छात्रवृत्ति के लिए सटीक ऑनलाइन आवेदन या पोर्टल या पंजीकरण प्रक्रिया प्रदान नहीं करता है, लेकिन उन सभी छात्रों को जो उन्हें ईमेल कर रहे हैं और विवरण के सत्यापन के बाद निश्चित रूप से छात्रवृत्ति की राशि सीधे उनसे प्राप्त करेंगे।

सोनू सूद IAS उम्मीदवारों के लिए छात्रवृत्ति छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं

ऐसे में सोनू सूद ने युवा आकांक्षी आईएएस छात्रों, जो बाद में आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं, के लिए एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम की घोषणा की है। यह कार्यक्रम सोनू सूद द्वारा 13 अक्टूबर 2020 को अपने ट्विटर अकाउंट पर शुरू किया गया था और पोस्ट किया गया था कि सभी उम्मीदवार जो सिविल सेवा परीक्षाओं को क्रैक करना चाहते हैं और आईएएस बनना चाहते हैं, लेकिन कोचिंग संस्थानों द्वारा उच्च शुल्क के कारण पर्याप्त बजट नहीं है। यह सोनू सूद छात्रवृत्ति (Sonu Sood Scholarship Scheme) कार्यक्रम आपको सिविल सेवा/आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ धन प्राप्त करने में मदद करेगा।

आप इस लिंक पर स्कोलिफाई पर IAS परीक्षा के लिए सोनू सूद छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं: https://scholifyme.com/home/

पात्रता शर्तें:

◆ जो आवेदक सोनू सूद छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें भारत का नागरिक होना चाहिए।

◆ जो छात्र निजी या सरकारी संगठन या संस्थानों में कोई कोर्स कर रहे हैं, वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

◆ वे सभी छात्र जो ग्रेजुएशन, और कोर्स और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स जैसे होटल मैनेजमेंट / लॉ कोर्स / इंजीनियरिंग / मेडिकल या स्पेशल एजुकेशन, कंप्यूटर कोर्स आदि कर रहे हैं।

◆ जिन छात्रों ने हाल ही में 12 वीं कक्षा पास की है और किसी भी उच्च पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं तो वे अंतिम तिथि से पहले सोनू सूद छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

◆ छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए।

योग्य पाठ्यक्रम:

◆ प्रबंधन अध्ययन

◆ शिक्षा और प्रौद्योगिकी

◆ एमबीबीएस कोर्स

◆ कानून पाठ्यक्रम

◆ कृषि अध्ययन

◆ कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स

◆ होटल मैनेजमेंट कोर्स

◆ हेल्थकेयर साइंस स्टडी

◆ पैरा मेडिकल साइंसेज स्टडी

◆ एयरलाइंस और पर्यटन

जमा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

आवेदकों को अपना नाम ऑनलाइन दर्ज करने के लिए उपरोक्त सूचीबद्ध आवश्यक दस्तावेज भेजने होंगे। आवेदक केवल ईमेल के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज या फाइलें भेज सकते हैं। सोनू सूद छात्रवृत्ति के लिए दस्तावेज जमा करने के लिए कोई ऑफ़लाइन / मैनुअल विकल्प नहीं है। छात्र सोनू सूद ईमेल आईडी scholarships@sonusood.me  पर पहुंच सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक दस्तावेज

◆ १०वीं और १२वीं शैक्षणिक दस्तावेज/प्रमाणपत्र

◆ आवेदकों का एक पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड / वोटर कार्ड / आदि।

◆ आवासीय प्रमाण

◆ आवेदकों का ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र

◆ आवेदकों का अधिवास प्रमाण पत्र

◆ एक आय प्रमाण पत्र

◆ आवेदकों का जाति प्रमाण पत्र

◆ छात्र का बायोडाटा और सीवी

बैंक खाते का विवरण

◆ आवेदकों का एक वैध मोबाइल नंबर

◆ आवेदकों की एक वैध ईमेल आईडी

छात्रवृत्ति राशि और लाभ:

छात्र के पाठ्यक्रम और शैक्षणिक स्कोर या प्रदर्शन के अनुसार, सोनू सूद द्वारा छात्रवृत्ति पुरस्कार और नकद पुरस्कार को अंतिम रूप दिया जाएगा। हम उम्मीद कर रहे हैं कि सोनू सूद आवेदनों की जांच और सत्यापन के बाद ही छात्रों से ईमेल के जरिए संपर्क करेंगे। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति कार्यक्रम के नियमों और शर्तों के अनुसार योजना का लाभ मिलेगा। यह योजना स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की शिक्षा में मदद करेगी। इसलिए छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जो छात्र अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण पढ़ाई छोड़ देते हैं, वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे।

ईमेल के माध्यम से सोनू सूद छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रिया

यदि कोई उम्मीदवार इस छात्रवृत्ति योजना (Sonu Sood Scholarship Scheme) के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह अपने वैध ईमेल खातों के माध्यम से scholarships@sonusood.me  पर मेल भेजकर आवेदन कर सकता है।

चरण 1: पहला कदम यह है कि उम्मीदवार को अपने कंप्यूटर सिस्टम के मोबाइल फोन के वेब ब्राउज़र में जाना होगा।

चरण 2: उसके बाद, उम्मीदवार को जीमेल लॉग-इन पेज खोलना होगा और अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग-इन करना होगा।

चरण 3: जीमेल खाता खोलने के बाद उम्मीदवार को ‘मेल लिखें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

चरण 4: उसके बाद, उम्मीदवार को ईमेल आईडी scholarships@sonusood.me  लिखनी होगी और मेल लिखना शुरू करना होगा।

चरण 5: अब, उम्मीदवार को उच्च अध्ययन और उच्च अध्ययन पर उनकी रुचि के बारे में अपनी आवश्यकता और किसी अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम के बारे में लिखना होगा क्योंकि वे रुचि रखते हैं और साथ ही उम्मीदवार अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में बता सकते हैं।

चरण 6: सोनू सूद की आधिकारिक ईमेल आईडी scholarships@sonusood.me  पर मेल भेजने के बाद उम्मीदवार को एक पावती मेल प्राप्त होगा।

चरण 7: पावती मेल में, उम्मीदवार को सोनू सूद छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक लिंक के बारे में सूचित किया जाएगा।

Computer Improtant Question

वैदिक काल नोट्स 

महिला सशक्तिकरण 

Leave a Comment

error: Content is protected !!