पुदीने की चटनी Pudina Chutney Recipe in Hindi

पुदीने की चटनी Pudina Chutney Recipe in Hindi

Pudina Chutney Recipe in Hindi: नमस्कार आप सभी का BajiyaNews.com वेबसाईट पर हार्दिक स्वागत है इस पोस्ट में पुदीने की कोल्ड सॉस रेसिपी (पुदीने की चटनी) के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई है पुदीने की कोल्ड सॉस रेसिपी बनाने में उपयोगी सामग्री, पुदीने की कोल्ड सॉस बनाने की विधि (Pudina Chutney Recipe in Hindi) आदि से संबंधित जानकारी दी गई है जिसकी सहायता से आप घर पर ही पुदीने की कोल्ड सॉस रेसिपी बना सकते है |

यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में गर्मी और वसंत का समय है। स्वाभाविक रूप से, हम गर्मियों में खुद को स्वस्थ और ठंडा रखने के लिए कूलिंग विकल्पों की तलाश करते हैं। यह मौसम है जहां आप तरबूज जैसे विभिन्न फलों का आनंद ले सकते हैं।

रसीले फल न केवल आपको डिहाइड्रेशन से बचाते हैं बल्कि आपको कूलिंग इफेक्ट भी देते हैं जिससे आपका मूड फ्रेश होता है। और भी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। पुदीना एक हरी सुगंधित जड़ी बूटी है जिसमें औषधीय गुण होते हैं।

आज मैं यहां पुदीने की स्वादिष्ट और सेहतमंद ठंडी चटनी की रेसिपी शेयर कर रहा हूं। यह ठंडी चटनी काफी सेहतमंद होती है और आप इसे कई खाने के साथ स्वादिष्ट डिस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे एक बेहतरीन स्वाद देने के लिए आप इसे कई खाद्य व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं। आप इसे ब्रेड पर या सैंडविच, रोल आदि में स्प्रेड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुदीने की चटनी की रेसिपी

पुदीने की चटनी में आवश्यक सामग्री 

1) ताज़े पुदीने के पत्ते – 2 कप

2) हरा धनिया – 2 कप

3) हरी मिर्च – अपने स्वादानुसार

4) लहसुन की कलियाँ – 4

5) ताजा नींबू का रस – 2 बड़े चम्मच

6) नमक स्वादअनुसार

7) भुना जीरा पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच

8) काला नमक – चुटकी भर

9) अदरक – 1/4 इंच

10) पानी – 2 बड़े चम्मच।

1 1) चीनी – 1/4 छोटा चम्मच

पुदीने की चटनी बनाने की विधि

1) ताजा पुदीना और हरा धनिया लें। इन्हें कम से कम 3-4 बार साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

2) पुदीने के पत्ते और धनिया पत्ती को बारीक काट लें। हरी मिर्च को भी बारीक काट लीजिये.

3) चटनी मेकर या फ़ूड प्रोसेसर के ग्राइंडर में अदरक, लहसुन, नमक और चीनी (यदि उपयोग कर रहे हैं) लें। आप मिक्सर-ग्राइंडर का उपयोग कर सकते हैं।

3) अब इसमें धनिया और पुदीना के पत्ते डाल दें। इसमें पानी डालें।

4) एक मोटा मोटा पेस्ट बनाएं और फिर इसे बार-बार पीसकर ठंडी चटनी या चटनी की एक अच्छी स्थिरता प्राप्त करें।

5) आपकी तीखी, स्वादिष्ट और सेहतमंद पुदीने की कोल्ड सॉस तैयार है. आप इसे तुरंत परोस सकते हैं या आप इसे फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। इसे 4-5 दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। (Pudina Chutney Recipe in Hindi)

पुदीने की चटनी बनाने की दूसरी विधि 

पुदीने की चटनी बनाने में आवश्यक सामग्री 

1) ताज़े पुदीने के पत्ते – 2 कप

2) १ कप ताज़ा हरा धनिया

3) हरी मिर्च – अपने स्वादानुसार

4) मध्यम आकार का प्याज – 1

5) अदरक – 1/2 इंच

६) लहसुन की कलियां – 5-6 (वैकल्पिक)

7) भुना जीरा पाउडर

8) चाट मसाला – 1 छोटा चम्मच

9) सूखे आम का पाउडर – 1 छोटा चम्मच

10) सूखे अनार के बीज

1 1) आवश्यकता अनुसार काला नमक या सेंधा नमक

पुदीने की चटनी बनाने की विधि 

1) पुदीने के पत्ते, हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक और प्याज को बारीक काट लें।

2) इन सभी सामग्रियों को थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस लें।

3) इसका मोटा पेस्ट बना लें।

4) पेस्ट में ताजा दही या दही मिलाएं और इसे ब्लेंड करें ताकि यह एक समान मिश्रण बन जाए।

5) आपकी पुदीना कोल्ड सॉस या चटनी परोसने के लिए तैयार है।

शाकाहारी लोगों के लिए, आप दूध दही या दही को छोड़ सकते हैं और काजू दही/बादाम दही/छोटा टमाटर या 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिला सकते हैं। कुछ लोग सूखे खुबानी को पुदीने की ठंडी चटनी या चटनी और काली किशमिश में शामिल करना पसंद करते हैं। नारियल भी डाला जाता है। मैं यह ठंडी चटनी ताजे कच्चे आम से भी बनाता हूँ और यह इसे स्वादिष्ट स्वाद देती है।

ये ठंडे सॉस पकौड़ी, रोल, सैंडविच, पैटी, फंकी (थोड़ा ट्विस्ट के लिए), टाकोस में ट्विस्ट के साथ और भारतीय व्यंजनों जैसे पकौड़े, पनीर टिक्का, फ्रेंच फ्राइज़, वेज, समोसा, कबाब, कटलेट, परांठे या नाश्ता, दोपहर तथा रात का खाना के साथ अच्छी तरह से चलते हैं। आप इसे किसी भी तंदूरी स्नैक या स्टार्टर रेसिपी के साथ भी ठंडा परोस सकते हैं।

इन ठंडे सॉस में पुदीना, धनिया, लहसुन, हरी मिर्च, नींबू और दही का गुण होता है। अगर आप दही की जगह टमाटर डालेंगे तो उसमें टमाटर के गुण अच्छे होंगे। स्वस्थ रहने के लिए इस गर्मी में विशेष रूप से इन मसालेदार और स्वादिष्ट ठंडे सॉस का आनंद लें। (Pudina Chutney Recipe in Hindi)

error: Content is protected !!