लिवर के लिए खतरनाक है ओवरइटिंग (Overeating in Hindi), लीवर के कार्य

लिवर के लिए खतरनाक है ओवरइटिंग, लीवर के कार्य

Overeating in Hindi: नमस्कार, आप सभी का BajiyaNews.com वेबसाईट पर हार्दिक स्वागत है, इस पोस्ट में ओवरइटिंग करने से लिवर को होने वाले नुकसान और इससे बचने के उपायों के बारे में बताया गया है यदि आप भी आवश्यकता से अधिक भोजन कर रहे हैं तो सावधान होने की आवश्यकता है क्योंकि, यह न केवल आपका मोटापा बढ़ाएगा बल्कि आपके लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकता है। लिवर के लिए खतरनाक है ओवरइटिंग, लीवर के कार्य, Overeating in Hindi, overeating is dangerous for liver in hindi, overeating kya hota hai

कुछ लागों को खाने का शौक होता है। यदि उन्हें पसंदीदा भोजन मिल जाय, तो वे आवश्यकता के अधिक खाना खा लेते हैं। चाहे आपको अपना पसंदीदा भोजन मुफ्त में ही क्यों न मिल रहा हो, हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि पेट आपका अपना है। इसलिए आपके शरीर को जीतने भोजन की आवश्यकता है उतना ही भोजन करें, ओवरइटिंग से आपके शरीर के कई अंगो को भी नुकसान पहुंच सकता है।

खाने के शौकीन होना गलत बात नहीं है, लेकिन जरूरत से ज्यादा भोजन करना शरीर के लिए हानिकारक होता है। इस तरह जरूरत से ज्यादा भोजन करने से न केवल मोटापा बढ़ता है, या डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि यह शरीर के कई अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा भोजन करने से हृदय, किडनी, फेफड़े और लीवर पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इनमें से ओवरइटिंग आपके लिवर को अधिक प्रभावित करता है। यदि आपको डायबिटीज है और लिवर से संबन्धित समस्या है तो आपको ओवरइटिंग से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके समस्या को बढ़ा सकती है।

ओवरइटिंग का क्या प्रभाव पड़ता है (Overeating in Hindi)

ओवरइटिंग या अत्यधिक वसायुक्त खाना खाने से नॉन अल्कोहिक फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है। लिवर की वाहिकाओं में वसा के जमा होने से लिवर अपना काम ठीक से नहीं कर पाता है और शरीर में विषेले पदार्थ बनने शुरू हो जाते है। मोटापा इसका एक प्रमुख कारण है। पेट पर वसा जमना भी इसका कारण हो सकता है। यदि आप मीट अधिक खा रहे हैं, तो लिवर की धमनियाँ मोटी हो जाती है। इससे लिवर में पित्त पथरी बनना शुरू हो जाती है। इसके कारण पित्त के निर्माण में भी बाधा आती है, जिससे वसा का पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता है और वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने से कई अन्य समस्याएं होने लगती हैं।

कैसे कर सकते हैं बचाव

इस समस्या का सबसे प्रमुख बचाव है आप अपने तरीकों में बदलाव लाए। आप अपने पसंदीदा भोजन खाएं, लेकिन एक सीमा के अंदर। यानी ओवरइटिंग न करें। आप उन व्यंजनों का सेवन कर सकते हैं जिसमे वसा कम होती है जैसे – स्किन्ड मिल्क और उससे बने ब्यंजन आदि। वैसे फूड जिनमें अनसेचुरेटेड फैट अधिक होता है, लिवर के सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं, जबकि अधिक वसायुक्त भोजन समस्या को बढ़ा देती है। हमारे लिवर को सुरक्षित रखने के लिए दो भोजन के बीच उचित समय होना चाहिए। एक बार में अधिक खाने के बजाय आप थोड़ा-थोड़ा करके दिन में कई बार खाएं। इससे लिवर को अपना काम सही तरीके से करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।  प्रतिदिन भोजन में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करने से भी लिवर को फायदा होता है। (Overeating in Hindi)

शरीर के लिए लिवर क्यों है महत्वपूर्ण

◆ लिवर इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्याकिं आपको स्वस्थ रखने के लिए लीवर कई काम करता है।

◆ लीवर वसा और वसा में घुले हुए विटामिन को पचाने में मदद करता है। इसके लिए लिवर ही पित्त को स्रावित करता है।

◆ लीवर कार्बोहाहड्रेट के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है और ब्लड ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित रखता है।

◆ लीवर प्रोटीन निर्माण में भी सहायता करता है। प्रोटीन से हमारे शरीर के अधिकतर हिस्से बने है। अतः यह बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है।

◆ लीवर डीटॉक्सिफिकेशन में भी मदद करता है। अर्थात विषैले एवं गंदे पदार्थों को शरीर से बाहर करने के लिए किडनी में भेजने का कार्य लीवर ही करता है।

◆ लिवर विटामिन ए, बी12, डी, इ, के और अन्य मिनरल्स को भी स्टोर करने का कार्य करता है।

लिवर के लिए खतरनाक है ओवरइटिंग, लीवर के कार्य, Overeating in Hindi, overeating is dangerous for liver in hindi, overeating kya hota hai

“पोस्ट अच्छी लगे तो इसे शेयर अवश्य करें – धन्यवाद”

error: Content is protected !!