काजू खाने के फायदे और नुकसान | Kaju Khane ke Fayde in Hindi

नमस्कार, आप सभी का BajiyaNews.com वेबसाईट पर हार्दिक स्वागत है, इस पोस्ट में हम काजू खाने के फायदे और नुकसान, Kaju Khane ke Fayde in Hindi, Disadvantages of Cashew Nuts, काजू किसे नहीं खाना चाहिए, काजू खाने के नुकसान के बारे में जानकारी उपलब्ध करवा करे है

काजू खाने के फायदे और नुकसान | Kaju Khane ke Fayde in Hindi

हमारे समाज में जब भी हमारी सेहत की बात आती है, तो बड़े-बुजुर्ग हमें काजू-बादाम खाने की सलाह देते हैं और ये बात काफी हद तक सही भी है। क्योंकि काजू न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि यह हमारे शरीर को कई रोगों से भी बचाता है। काजू का प्रयोग हमेशा से भारतीय किंचन में किया जाता रहा है। काजू न केवल भोजन के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसे स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहतर माना जाता रहा है। काजू में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाते हैं और हृदय रोगों के खतरे को भी कम करते हैं, जिससे हमारा हृदय स्वस्थ रहता है।

काजू खाने के फायदे (Kaju Khane ke Fayde)

काजू खाने से हृदय स्वस्थ रहता है :- काजू में स्वास्थ्य के लिए अच्छे फैट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और कोलेस्ट्रॉल नगण्य होता है। इससे ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ट्राइग्लिसराइड हदय को स्वस्थ बनाते हैं। कुछ लोगों का मानना हैं कि फैट कम लेने से शरीर स्वस्थ रहता है, जबकि यह सही नहीं है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है और फैट भी उनमें से एक है। लेकिन फैट स्वास्थ्यवर्धक स्रोतों से आना चाहिए। काजू भी फैट का एक स्वास्थ्यवर्धक स्रोत है।

काजू खाने से शरीर मजबूत बनता है :- काजू में मेग्नीशियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है, मांसपेशियों और नर्व की कार्यप्रणाली को भी सही रखता है. कैल्सियम को हड्डियों में सही प्रकार से अवशोषित करने के लिए हमारे शरीर को लगभग 300-750 मिलीग्राम मेग्नीशियम की जरूरत होती है।

काजू खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है :- काजू में सोडियम कम और पोटैशियम अधिक पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है। यदि शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक होती हैं तो शरीर को पानी की जरूरत भी अधिक पड़ती है। इससे ब्लड की मात्रा भी बढ़ती है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है।

काजू खाने से कैंसर का खतरा कम होता है :- काजू में सेलेनियम और विटामिन इ जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं। इससे इम्युनिटी बढ़ती है और कैंसर का खतरा कम होता है। काजू में जिंक भी होता है, जो इंफेक्शन से बचाता है।

काजू खाने से शारीरिक प्रक्रिया सही रहती है :- काजू में कॉपर की उपयुक्त मात्रा पाई जाती है। जिससे काजू एंजाइम की सक्रियता, हॉर्मोन के निर्माण, ब्रेन फंक्शन को सही रखने में सहायता करता है।

काजू किसे नहीं खाना चाहिए (Disadvantages of Cashew Nuts)

वैसे तो काजू को कोई भी खा सकता है लेकिन जिन्हें काजू खाने से एलर्जी हो या माइग्रेन की समस्या हो उन्हें काजू खाने से बचना चाहिए क्योंकि काजू में काफी केलोरी होती है जो वजन बढ़ा सकता है। अतः मोटे लोगों को भी काजू खाने से बचना चाहिए। यदि किसी को काजू खाने से एलर्जी हो, तो इससे उल्टी, डायरिया, स्किन रैशेज और सांस लेने में परेशानी हो सकती है यदि ऐसी समस्या होती है तो काजू खाना छोड़ दें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें ।

“पोस्ट अच्छी लगे तो इसे शेयर अवश्य करें – धन्यवाद”

error: Content is protected !!