किडनी के बारे में गजब के रोचक तथ्य l Interesting facts about kidney

 नमस्कार दोस्तों, आप सभी का BajiyaNews.com वेबसाईट पर हार्दिक स्वागत है। इस पोस्ट में  आज हम आपको  किडनी के बारे में गजब और रोचक तथ्य (Interesting facts about kidney) बताने जा रहे हैं। ये तथ्य काफी मजेदार है। इस पोस्ट में दिए गए इन तथ्यों को ध्यान से पढिए। और पोस्ट अच्छी लगे तो इसे शेयर अवश्य करें।

किडनी के बारे में गजब के रोचक तथ्य l Interesting facts about kidney

1.  “किडनी हमारे शरीर के खून को साफ करती है। दिल के द्वारा पम्प किये गये खून का 20 प्रतिशत किडनी में जाता है, यहां से खून साफ होकर वापस शरीर में चला जाता है। किडनी का काम आपके शरीर में नमक और पानी के संतुलन को बनाए रखने का होता है। लोगों मे अक्सर किडनी से जुडे कुछ मिथ होते है। जिनके चलते वे ठीक से अपना इलाज नहीं कराते।”

2.  “प्रोटीन फैट बर्न करने में और मसल्स मेकिंग में हेल्पफुल होते है। इससे किडनी को किसी तरह का खतरा नहीं होता है। 1983  में एक स्टडी में पाया गया था कि ज्यादा प्रोटीन से ब्लड अधिक बनता है इससे ब्लड को फिल्टर करने में किडनी को मेहनत करनी पडती है। लास्ट टू डिकेड्स की स्टडीज से सामने आया है कि प्रोटीनयुक्त डाइट ज्यादा फायदेमंद है और इससे किडनी पर किसी तरह का इफेक्ट नहीं पडता है।”

3. “हमारे शरीर में दो किडनी होती है। अगर एक किडनी खराब हो जाए तो भी शरीर ठीक तरह से ही काम करता है। लोगों में ये गलत धारणा होती है कि एक किडनी खराब हो जाने से सेहत पर असर पड़ेगा। हालांकि उसके बाद से आपको अपने शरीर का ध्यान रखना जरूरी होता है।”

4.  “बियर से किडनी के स्टोन घुल जाते हैं। यह गलत धारणा है बल्कि सच तो यह है कि बियर ऑक्ज्लेट और यूरिक एसिड का बड़ा सोर्स है। इससे किडनी की समस्या बढ़ जाती है।”

5. “आमतौर पर लोगों में यह धारणा है कि जितना पानी पीएगें तो उनकी किडनी अच्छी रहेगी जबकि ऐसा नहीं है। जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी किडनी पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। किडनी की बीमारी से बचने के लिए लोगों के तरल भोजन को वरीयता देनी चाहिए।”

6. “य़े धारणा गलत है,दोनो किडनी खराब होती है। जब दोनो किडनी खराब हो जाए, तब शरीर का अनावश्यक कचरा जो किडनी द्वारा साफ होता है, शरीर से नहीं निकलता।”

7.  “ये एक गलत धारणा है, एक जैसी रचना और समान ब्लड ग्रुप वाले स्त्री-पुरूष एक दूसरे को किडनी दे सकते है ।”

8. “नहीं, सामान्यत: शुगर, हाइपरटेंशन और पेशाब में यूरीन की कमी वालों के शरीर में सूजन आ जाती है, लेकिन सभी किडनी के मरीजों में ये लक्षण दिखे, ऐसा जरूरी नहीं होता है। किडनी फेल्योर के मरीजों में भी सूजन देखने को मिलती है।”

error: Content is protected !!