Global Parents Day माता-पिता वैश्विक दिवस 1 जून

Global Parents Day माता-पिता वैश्विक दिवस

Global Parents Day (माता-पिता वैश्विक दिवस) 1 जून को आयोजित किया जाता है। इसे 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रारम्भ किया गया था तब से लेकर इसे हर साल मनाया जाता है।

शुरुवात में, Parents Day 1994 में प्रारम्भ किया गया था। माता-पिता की जिम्मेदारियों को बढ़ावा देने के लिए Parents Day मनाने के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा कांग्रेस के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए गए थे। हालाँकि, यह केवल 2012 में था कि दुनिया के सभी माता-पिता के सम्मान में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिन को Global Parents Day के रूप में मान्यता दी गई थी। हालाँकि अलग-अलग देशों में Parents Day अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है, लेकिन Global Parents Day दिवस 1 जून को मनाया जाता है।

अधिकांश देश सभी माता-पिता को मनाने के लिए मातृ दिवस और पिता दिवस मनाते हैं, और कुछ देशों में संयुक्त Parents Day होता है। इस परंपरा का समर्थन करने और दुनिया भर में माता-पिता का सम्मान करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बच्चों के प्रति निस्वार्थ प्रतिबद्धता के लिए सभी माता-पिता की सराहना करने के लिए Global Parents Day की घोषणा की।

हर संस्कृति और समाज में, माता-पिता अपने बच्चों के पालन-पोषण और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार बच्चों की प्राथमिक देखभाल करने वाले होते हैं। एक बच्चे के व्यक्तित्व का विकास काफी हद तक उसके माता-पिता की एक सुरक्षित और साथ ही चुनौतीपूर्ण वातावरण बनाने की क्षमता पर निर्भर करता है। Global Parents Day बच्चों को पालने में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित है और इसलिए सामान्य रूप से स्थानीय समुदायों और समाजों के विकास में।

Global Parents Day Wishes

माता-पिता – एक बच्चे के लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद। मैं आप जैसे अद्भुत माता-पिता के लिए भाग्यशाली हूं

आप जानते हैं कि मुझे किताबों से प्यार है, लेकिन मेरी प्रेरणा आप दोनों से मिलती है, जिन्होंने मुझे पढ़ना सिखाया। हमेशा मेरे लिए वहां रहने के लिए धन्यवाद। आई लव यू, माँ और पापा। मैं आपको माता-पिता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं!

ऐसा कोई दिन नहीं जाता जब मैं आप दोनों के साथ पैदा होने के लिए खुद को भाग्यशाली नहीं मानता। माँ और पिताजी, आप दुनिया के सबसे प्यारे माता-पिता हैं। मेरे जीवन को सपनों और आशाओं से भरने के लिए धन्यवाद। आपको माता-पिता दिवस की शुभकामनाएं!

आज मैं जो कुछ भी हूं, मां और पापा की वजह से हूं। हर बार जब मैं उनसे मिलता हूं तो आपकी प्रार्थनाएं मुझे सबसे ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ने में मदद करती हैं। मैं आपकी दया, प्रेम और देखभाल के लिए आपको पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता।

जब आप अपनी माँ की आँखों में देखते हैं, तो आप जानते हैं कि यह सबसे शुद्ध प्रेम है जो आपको इस धरती पर मिल सकता है।

मैं जो कुछ भी हूं, या होने की आशा रखता हूं, उसका श्रेय मेरी मां को जाता है। – अब्राहम लिंकन

हर छोटे बच्चे के पीछे जो खुद पर विश्वास करता है, वह माता-पिता होता है जो पहले विश्वास करता है। — मैथ्यू जैकबसन

विश्व जल दिवस 22 मार्च 

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस 1 मई 

विश्व दुग्ध दिवस 1 जून 

पृथ्वी दिवस 

error: Content is protected !!