तुलसी – तुलसी के फायदे, उपयोग व औषधीय गुण

तुलसी – तुलसी के फायदे, उपयोग व औषधीय गुण

इस पोस्ट में तुलसी क्या है, तुलसी के फायदे एवं तुलसी के प्रयोग के बारे में बताएंगे साथ ही आपको बताते हैं तुलसी कितनी ज्यादा हितकारी है हमारे स्वास्थ्य के लिए, तुलसी गुणों की खान है। तुलसी के उपयोग, तुलसी के औषधीय गुण,

तुलसी का पौधा लगभग हर किसी के आंगन में होता है क्योंकि तुलसी के पौधे को शुभ माना गया है और लोग तुलसी पूजा भी करते हैं ।

वर्तमान में कोरोनावायरस जैसी गंभीर महामारी में तुलसी इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर रही हैं अर्थात आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है।

प्रयोग विधि

तुलसी के हरे पत्तों  का प्रयोग करते हैं

१-: यदि आपका सर दर्द कर रहा हो तो तुलसी के हरे पत्तों को पीस कर उसका लेप अपने माथे पर लगाएं लेप के सूख जाने पर हल्का पानी लगा दे।

२-: यदि सर में दर्द हो तो तुलसी के फूलों & पत्तियों को एक सूती कपड़े में बांध कर पोटली बना लें और उसे सूंघे इससे आपको सर दर्द में काफी आराम मिलेगा ।

३-: चाय या काढ़ा बनाते समय तुलसी के दस पत्तों चाय में डालें और १० मिनट तक लो फ्लेम पर पकाएं इससे तुलसी का अर्क आपकी चाय और काढ़े में आ जाएगा जो आपको तरोताजा रखेगा और चाय काफी स्वादिष्ट और महक्युक्त बनेगी ।

४-: तुलसी के कुछ पत्तों को लें और उसे अपने हाथ पर थोड़ा मसल लें जिससे पत्तों का रस बाहर आ जाए और अब आप इसे पिंपल पर लगाएं, इसे लगभग एक हफ्ते करने से आपके चेहरे में ग्लो आएगा और दाग, धब्बे भी सही होने लगेंगे।

५-: रोज सुबह खाली पेट ५ तुलसी के पत्ते चबाकर खाएं इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और साथ ही साथ ये आपके दांतों को मजबूत  बनाएगी और कीड़े लगने से बचाएगी।

६-: तुलसी, नीम, अमरूद, करी पत्ता को पानी में उबाल लें और फिर  इसको छान लें फिर इस पानी को बाल में लगाए इससे आपकी बाल मजबूत, सिल्की और डैंड्रफ मुक्त होंगे। यदि इस पानी का प्रयोग नहाने में करेंगे तो ये आपको खुजली और फोड़़ फिंसी से बचाएगा।

७-: वर्तमान समय में कोरोनावायरस से बचने में तुलसी इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर रही है । आप रोज खाली पेट ५/६ तुलसी के पत्तों को खाइए और खुद को इम्युनिटी को बढ़ाइए और कोरोनावायरस को दूर भगाएं।

८-: यदि आप रोज सुबह ५ तुलसी के पत्ते को पानी के साथ निगल लें तो इससे आपकी इम्युनिटी तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ आपकी याददाश् अच्छी होगी ।

यह भी पढ़ें>> गिलोय क्या है? गिलोय के औषधीय गुण एवं फायदे

तुलसी के सूखे पत्तों का प्रयोग

दोस्तों आप तो जानते होंगे की तुलसी कभी कभी सूख जाती है और हमें हरी तुलसी नहीं मिल पाती तो आइए अब हम आपको सूखे तुलसी के पत्तों के प्रयोग के बारे में बताते हैं –

तुलसी के पत्तों को सुखाकर पावडर बना लीजिए और इसे आप कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं।

१. चाय बनाते समय एक चम्मच तुलसी पावडर डाल दें इससे आपकी चाय स्वादिष्ट और सेहतमंद हो जाएगी ।

२. तुलसी पाउडर का पेस्ट बनाकर उसे अपने चेहरे पर लगाइए और दाग धब्बों को दूर भगाएं। पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा सा तुलसी पावडर लें उसमें थोड़ा गुलाब जल, थोड़ी हल्दी, थोड़ा सा बेसन डालकर मिक्स कर लें और ५ मिनट बाद इसे अपने फेस पर लगाएं और १५ मिनट बाद फेस धुल लें।

३. तुलसी के पाउडर को आप अपने खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने खाने को बेहद सुपाच्य बना सकते हैं । इसके लिए आप अपने मसालों में तुलसी पाउडर को मिक्स करके रख लें और रोज इस्तेमाल करे और अपने खाने को सुपाच्य बनाए ।

४. तुलसी के पाउडर को बालों में मेंहदी  लगाते समय इस्तेमाल करे इसके लिए आप मेंहदी के पेस्ट में तुलसी के पाउडर को मिला दें और १ घंटे बाद बालों में लगाएं और फिर २ घंटे बाद बाल धुल लें इससे आपके बाल से डैंड्रफ निकल जाएगी और सर में ना कोई दाने होंगे ना खुजली और बाल भी  हेल्दी रहेंगे ।

५-: यदि आपका सर दर्द हो रहा हो तो तुलसी पाउडर में थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें और उसे माथे पर लगा लें इससे आपको काफी आराम होगा ।

तो ये है तुलसी के चमत्कारी गुड़ आप इन्हे अपनाइए और खुद को स्वस्थ और मस्त रखिए ।

तुलसी के लाखों  फायदे हैं आप इसे अपने आंगन में लगाइए और इसके चमत्कारी गुड़ों का फायदा उठाइए और स्वस्थ रहिए साथ ही साथ खुश रहिए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!