आँखों के लिए फायदेमंद है ये व्यायाम – आँखों के व्यायाम

आँखों के लिए फायदेमंद है ये व्यायाम – आँखों के व्यायाम

नमस्कार दोस्तों, आप का हमारी वेबसाईट BajiyaNews.com पर हार्दिक स्वागत है इस पोस्ट में आँखों के लिए उपयोगी एवं फायदेमंद व्यायामों (आँखों के व्यायाम) के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई है ये व्यायाम नियमित रूप से करने पर आँखों को स्वस्थ बना सकते है और नेत्र संबंधित रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है |

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आज हर व्यक्ति को आँखों की समस्याएँ होने लगी है जिसका मुख्य कारण है प्रदूषण और आँखों की देखरेख। वायु में स्थित धूलकण एवं धुआँ हमारे आँखों को बहुत नुकसान पहुँचाते हैं। इसके कारण आँखों से पानी आना, आँखों में जलन, आँखें का लाल हो जाना तथा कम अथवा धुंधला दिखाई देने जैसी समस्या उत्पन्न होने लग जाती है। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के योगासन/व्यायाम है जिनको नियमित करने से हम अपनी आँखों को स्वस्थ बना सकते है और आँखों से संबन्धित रोगों जैसे मायोपिया और हाइपरमेट्रोपिया से छुटकारा पाया जा सकता है।

नीचे आँखों के लिए कुछ आसान तथा प्रभावी व्यायाम जिसे कर के आप अपने आँखों को निरोग रख सकते हैं करे बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

व्यायाम – 1

◆ सबसे पहले अपनी आंखों को बंद करके कुछ देर बैठें।

◆ अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ कर गरम कर लें, फिर उन्हें धीरे-से अपनी आंखों पर रखें। अब महसूस करें कि हाथों की गरमाहट आंखों की पेशियों को विश्राम दे रही हैं। इस अवस्था में तब तक रहें, जब तक हाथों की संपूर्ण गरमाहट आंखों में स्थानांतरित होकर आंखों की पेशियों को विश्राम प्रदान करें। आंखें बंद रखते हुए हाथों को नीचे लाएं। एक बार फिर हथेलियों को रगड़ते हुए इस विधि को तीन बार दोहराएं।

व्यायाम – 2

◆ सबसे पहले आप अपनी आंखें खोल कर आराम की स्थिति में बैठ जाएं।

◆ अब पलकों को जल्दी-जल्दी दस बार झपकाएं। अब आंखें बंद करके 20 सेकेंड के लिए विश्राम करें और इस विधि को पांच बार दोहराएं।

व्यायाम – 3

◆ सबसे पहले पैरों को सीधा फैला कर बैठें। दोनों हाथों को सीधा रखते हुए कंधों के बराबर लाएं तथा अंगूठे को आकाश की ओर रखें।

◆ आपकी दृश्य परिधि में अंगूठे को रखते हुए मुंह सामने रखें। दृष्टि को आंखों की सीध में केंद्रित करें। सिर को स्थिर रखते हुए बायें हाथ का अंगूठा भौहों के बीच लाएं। इस क्रम को 10-20 बार दोहराएं।

 व्यायाम के दौरान सांस लेने की प्रक्रिया: इस व्यायाम के दौरान सांस लेने की प्रक्रिया में मध्य अवस्था में रहते हुए सांस अंदर लें, बाजू की ओर देखते हुए सांस छोड़ें।

व्यायाम – 4

◆ सबसे पहले पैरों को सीधा फैला करके बैठें। बायें अंगूठे को बायें घुटने पर रखें (ध्यान रखें अंगूठा आकाश की ओर हो) सिर को स्थिर रखते हुए अपनी दृष्टि को बायें अंगूठे पर केंद्रित करें। इसी प्रक्रिया को बायें ओर से भी करें। इस अभ्यास के दौरान सिर और रीढ़ की हड्डी को सीधा अवश्य रखें। उसके बाद आंखों को बंद करके विश्राम दें।

व्यायाम के दौरान सांस लेने की प्रक्रिया: मध्यावस्था में सांस अंदर लें और नीचे देखते हुए सांस छोड़ें। ऊपर देखते हुए सांस अंदर लें।

व्यायाम – 5

◆ सबसे पहले दोनों पैरों को सीधा फैला कर बैठ जाएं। बायें हाथ को बायें घुटने पर रखें। दाहिने पैर के ऊपर दायें हाथ की मुट्ठी, कोहनी सीधी रखते हुए बांधे, अंगूठे को आकाश की ओर खोले, दृष्टि को अंगूठे के ऊपर स्थिर रखते हुए अंगूठे से गोला बनाते हुए हाथ को घुमाए। ऐसा 5 बार एंटीकलॉकवाइज करें। अब इसे बायें अंगूठे से दोहराएं।

व्यायाम के दौरान सांस लेने की प्रक्रिया: अंगूठे को चक्राकार घुमाते हुए सांस चक्र के ऊपरी भाग में लें तथा चक्र के निचले भाग में छोड़ें।

व्यायाम – 6

◆ सबसे पहले दोनों अंगूठों को आकाश की ओर रखते हुए दोनों मुट्ठियों को घुटनों पर रखें। फिर धीरे-धीरे सीधे हाथ के अंगूठे को ऊपर आकाश की ओर रखते हुए, हाथ उठाएं। अंगूठे की गति को देखते रहें। हाथ को पूरी तरह उठाने के बाद धीरे-धीरे पुनः घुटनों पर लाएं। पूरी प्रक्रिया में अंगूठे के छोर को देखते रहें। इसे बायें अंगूठे से दोहराएं। इसका अभ्यास 5 – 5 बार करें।

व्यायाम के दौरान सांस लेने की प्रक्रिया: ऊपर देखते हुए सांस अंदर लें। नीचे देखते हुए सांस छोड़ें। (आँखों के व्यायाम)

error: Content is protected !!